देखिए इंसान के आकार का ये चमगादड़ मिला है


फिलीपींस में छत से उल्टा लटका हुआ दिखाई देने वाला 'मानव-आकार' का बल्ला हाल ही में ऑनलाइन हलचल का कारण बना।

हाल ही में एक छत से उल्टे लटके एक विशाल चमगादड़ की एक तस्वीर ऑनलाइन वायरल हो रही है।



फ़िलिपींस में एक विशाल बल्ले की एक पुरानी तस्वीर ट्विटर पर फिर से दिखाई दी, आश्चर्यजनक उपयोगकर्ता। भयानक छवि एक इमारत के बाहर एक तार से लटके हुए "मानव-आकार" के बल्ले को चित्रित करती प्रतीत होती है। हालांकि यह 2018 में रेडिट पर वायरल हो गया था, लेकिन तस्वीर पिछले महीने फिर से सामने आई जब ट्विटर उपयोगकर्ता '@AlexJoestar622' ने इसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर साझा किया।

"याद है जब मैंने आप सभी को फिलीपींस में मानव-आकार के चमगादड़ होने के बारे में बताया था? हाँ, मैं यही बात कर रहा था,” ट्विटर यूजर ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा।



ट्विटर पर, छवि को हजारों 'लाइक' और सैकड़ों आश्चर्यजनक टिप्पणियां मिली हैं। जबकि कई लोगों ने इसे भयानक पाया, दूसरों ने इसकी प्रामाणिकता पर सवाल उठाया।

हालांकि यह तस्वीर असल में नकली नहीं है।

फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट स्नोप्स के अनुसार, तस्वीर में असली दुनिया के जानवर को दिखाया गया है।

वायरल हो रही एक तस्वीर में एक तार से लटका हुआ एक विशाल बल्ला नजर आ रहा है।

जबकि तस्वीर में चमगादड़ की प्रजातियों के बारे में कुछ बहस है, आम सहमति यह है कि छवि में बड़े पैमाने पर स्वर्ण-मुकुट वाली उड़ने वाली लोमड़ी को दर्शाया गया है। मेगाबैट की यह प्रजाति, जिसे गोल्डन कैप्ड फ्रूट बैट के रूप में भी जाना जाता है, केवल फिलीपींस में पाई जाती है।

स्वर्ण-मुकुट वाली विशालकाय उड़ने वाली लोमड़ी के पंखों का फैलाव 5.5 फीट तक होता है, लेकिन यह केवल लगभग एक फुट लंबी होती है। यह फल खाने वाले चमगादड़ को अन्य चमगादड़ों की तुलना में बड़ा बनाता है, लेकिन मानव-आकार का नहीं, जैसा कि वायरल ट्वीट में दावा किया गया है।

डेली मेल के अनुसार, बल्ले को जितना बड़ा है, उससे बड़ा दिखाने के लिए ट्रिक फोटोग्राफी का इस्तेमाल किया गया था। छवि मजबूर परिप्रेक्ष्य फोटोग्राफी का एक उदाहरण है, जो ऑप्टिकल भ्रम का उपयोग करके वस्तुओं को बड़ा, छोटा, करीब, या वास्तव में जितना वे हैं उससे आगे दूर दिखाई देती हैं। जबरन परिप्रेक्ष्य फोटोग्राफी में ताजमहल या पीसा के लीनिंग टॉवर को 'हैंडलिंग' करने वाले पर्यटकों की छवियां शामिल हैं।

Reddit उपयोगकर्ता ने एक अन्य तस्वीर भी पोस्ट की जिसमें चमगादड़ जम्हाई लेते हुए एक अलग कोण से अपनी दिन की नींद से जागे थे; उड़ने वाली लोमड़ी आमतौर पर निशाचर या सांध्यकालीन होती हैं।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता, जिसने कहा कि वह फिलीपींस से था, ने पुष्टि की कि ये चमगादड़ वास्तव में मानव-आकार के नहीं हैं। "मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं, उनके पास एक विशाल पंख है, लेकिन शरीर वास्तव में बड़े नहीं हैं, कमोबेश एक मध्यम (थोड़े छोटे) आकार के कुत्ते के समान शरीर जैसा है," उन्होंने लिखा, ये चमगादड़ "वास्तव में कोमल" हैं ”।

Main Sections